Mega Menu

टोल फ्री नंबर: 180-022-6753

सावधि जमा योजना - अपने ग्राहक को जानें

सावधि जमा योजना - अपने ग्राहक को जानें

अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी) दिशानिर्देशों के संदर्भ में, आपको आरबीआई दिशानिर्देशों के अनुसार ग्राहक पहचान और स्वीकृति की प्रक्रिया को पूरा करने में सक्षम बनाने के लिए निम्नलिखित सूचनाओं को विधिवत सत्यापित करना आवश्यक है।

 

ध्यान दें: आवेदन पत्र के साथ एक हालिया पासपोर्ट आकार का फोटोग्राफ प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

 

आरबीआई दिशानिर्देशों के तहत आवश्यक जानकारी

विशेषताएँ नोटिस

(I) व्यक्तियों के खाते कानूनी नाम और प्रयुक्त कोई अन्य नाम

एक। पासपोर्ट

 

बी। पैन कार्ड

 

सी। मतदाता पहचान पत्र

 

डी। ड्राइविंग लाइसेंस एवं फोटो

 

इ। पहचान पत्र (बैंक की संतुष्टि के अधीन)

 

एफ। बैंक की संतुष्टि के लिए ग्राहक की पहचान और निवास की पुष्टि करने वाले किसी मान्यता प्राप्त सार्वजनिक प्राधिकारी या लोक सेवक का पत्र।

 

जी.नियोक्ता/अन्य बैंक से पुष्टिकरण/पत्र जिसमें अन्य चीजों के साथ व्यक्ति की तस्वीर का सत्यापन किया गया हो।

 

[उपरोक्त सूची में से कोई भी एक या अधिक नोटिस जो ग्राहक की पहचान की पुष्टि करता हो, बैंक की संतुष्टि के अधीन]

(II)पता

एक। टेलीफ़ोन बिल

 

बी। बैंक खाता विवरण

 

सी। किसी भी मान्यता प्राप्त सार्वजनिक प्राधिकारी से पत्र

 

डी। बिजली का बिल

 

इ। राशन पत्रिका

 

एफ। नियोक्ता से पत्र (बैंक की संतुष्टि के अधीन)

 

[बैंक की संतुष्टि के लिए ग्राहक की जानकारी प्रदान करने वाला कोई भी एक दस्तावेज़ पर्याप्त होगा]

 

प्रोपराइटरशिप के मामले में, प्रोपराइटर को उपरोक्त के अनुसार पहचानने की आवश्यकता होगी।

(III) कंपनियों के खाते कंपनी का नाम व्यवसाय का मुख्य स्थान

 

कंपनी का डाक पता<

एक। निगमन का प्रमाण पत्र और मेमोरेंडम और एसोसिएशन के लेख

 

बी। खाता खोलने के लिए निदेशक मंडल का संकल्प और उन लोगों की पहचान जिनके पास खाता संचालित करने का अधिकार है।

 

सी। अधिकृत हस्ताक्षरकर्ताओं की पहचान कंपनी द्वारा विधिवत सत्यापित तस्वीरों और हस्ताक्षर कार्डों पर आधारित होनी चाहिए।

 

डी। इसके प्रबंधकों, अधिकारियों या कर्मचारियों को इसकी ओर से व्यापार करने के लिए पावर ऑफ अटॉर्नी प्रदान की जाती है

 

इ। पैन आवंटन पत्र की प्रति

 

एफ। टेलीफोन बिल की प्रति उपरोक्त की मूल से विधिवत सत्यापित प्रमाणित प्रति प्राप्त की जाएगी।

(IV) साझेदारी फर्मों के खाते कानूनी नाम

 

पता

 

सभी साझेदार

एक। पंजीकरण प्रमाणपत्र, यदि पंजीकृत है

 

बी। साझेदारी विलेख

 

सी। फर्म की ओर से व्यापार करने के लिए किसी भागीदार या कर्मचारी को दी गई पावर ऑफ अटॉर्नी

 

डी। साझेदारों और पावर ऑफ अटॉर्नी रखने वाले व्यक्तियों और उनके पते की पहचान करने वाला कोई भी आधिकारिक रूप से वैध दस्तावेज

 

इ। फर्म/साझेदारों के नाम पर टेलीफोन बिल।

 

उपरोक्त की मूल से विधिवत सत्यापित प्रमाणित प्रति प्राप्त की जाएगी।

(V) ट्रस्टों और फाउंडेशनों के खाते, ट्रस्टियों, निपटानकर्ताओं, लाभार्थियों और हस्ताक्षरकर्त

एक। पंजीकरण का प्रमाण पत्र, यदि पंजीकृत है

 

बी। अपनी ओर से व्यापार करने के लिए पावर ऑफ अटॉर्नी प्रदान की गई

 

सी। ट्रस्टियों, निपटानकर्ताओं, लाभार्थियों और पावर ऑफ अटॉर्नी रखने वालों, संस्थापकों/प्रबंधकों/निदेशकों और उनके पते की पहचान करने के लिए कोई भी आधिकारिक रूप से वैध दस्तावेज

 

डी। फाउंडेशन/एसोसिएशन के प्रबंध निकाय का संकल्प ई. संचालन ट्रस्टियों की तस्वीर

 

एफ। टेलीफोन/उपयोगिता बिल

 

जी। अपनी ओर से लेन-देन करने के लिए वकील रखने वाले व्यक्ति की पहचान और पते का प्रमाण दस्तावेज़।

 

उपरोक्त की मूल से विधिवत सत्यापित प्रमाणित प्रति प्राप्त की जाएगी।

(VI) क्लब, सोसायटी और एसोसिएशन&

एक। खाता खोलने का संकल्प

 

बी। उपविधि की एक प्रति

 

सी। अधिकृत हस्ताक्षरकर्ताओं की पहचान

 

डी। पंजीकृत क्लबों, सोसाइटियों और संघों के मामले में पंजीकरण प्रमाण पत्र की प्रति

(VII) हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ)

इ। कर्ता से घोषणा

 

एफ। कर्ता की पहचान का प्रमाण

 

जी। सभी वयस्क सहदायिकों द्वारा हस्ताक्षरित संयुक्त हिंदू परिवार पत्र

(VIII) अनिगमित संघ या व्यक्तियों का एक निकाय

एच। ऐसे एसोसिएशन या व्यक्तियों के निकाय के प्रबंध निकाय का संकल्प

 

मैं। उसकी ओर से लेन-देन करने के लिए उसे पावर ऑफ अटॉर्नी दी गई

 

जे। अपनी ओर से लेन-देन करने के लिए वकील रखने वाले व्यक्तियों के संबंध में एक आधिकारिक रूप से वैध दस्तावेज़

 

क। ऐसी जानकारी जो ऐसे किसी संघ या व्यक्तियों के निकाय के कानूनी अस्तित्व को स्थापित करने के लिए आवश्यक हो सकती है।