टोल फ्री नंबर: 180-022-6753

पीआरएसएफ परियोजना

पीआरएसएफ परियोजना

उद्देश्य

पुनर्निर्माण और विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय बैंक ("विश्व बैंक)।"), प्रत्येक वैश्विक पर्यावरण सुविधा की कार्यान्वयन एजेंसी के रूप में("जीईएफ") और स्वच्छ प्रौद्योगिकी कोष ("सी.टी.एफ"),ने "ऊर्जा दक्षता के लिए आंशिक जोखिम साझाकरण सुविधा" नामक एक परियोजना के लिए सहायता प्रदान की है" ("पीआरएसएफ"/कार्यक्रम").

कार्यक्रम का उद्देश्य विशेष रूप से ऊर्जा सेवा कंपनियों के माध्यम से प्रदान की जाने वाली ऊर्जा सेवा प्रदर्शन अनुबंध के माध्यम से ऊर्जा कुशल परियोजनाओं में निवेश के बढ़े हुए स्तर को बढ़ावा देकर भारत में ऊर्जा दक्षता बाजार को बदलने के भारत सरकार के प्रयासों का समर्थन करना है।("ईएससीओ").कार्यक्रम विभिन्न पीएफआई और ऋणदाता के रूप में सिडबी (ऐसी क्षमता में, “ऋणदाता के रूप में सिडबी”) द्वारा दिए गए ऋणों का समर्थन करेगा, जो पीईए डिवीजन के साथ ईएससीओ या मेजबान के लिए सूचीबद्ध हैं जो ऊर्जा बचत परियोजनाओं को कार्यान्वित कर रहे हैं। ऐसे ऋणों के पुनर्भुगतान के लिए जोखिम कवरेज।

परियोजना का कुल परिव्यय 43 मिलियन अमेरिकी डॉलर है जिसमें "ऊर्जा दक्षता के लिए आंशिक जोखिम साझाकरण सुविधा" शामिल है। 37 मिलियन अमरीकी डालर का घटक और 6 मिलियन अमरीकी डालर का तकनीकी सहायता घटक।

संपूर्ण “जोखिम साझा करने की सुविधा”37 मिलियन अमरीकी डालर का घटक सिडबी द्वारा प्रबंधित किया जाता है, जिसके तहत ईएससीओ के माध्यम से कार्यान्वित पात्र ईई परियोजनाओं को ऋण देने में भाग लेने वाले वित्तीय संस्थानों (पीएफआई) द्वारा सामना किए गए डिफ़ॉल्ट जोखिम के हिस्से को कवर करने के लिए आंशिक क्रेडिट गारंटी प्रदान की जाती है।

यहतकनीकी सहायता 6 मिलियन अमेरिकी डॉलर के घटक का प्रबंधन सिडबी और ईईएसएल द्वारा किया जाता है, जिसके तहत परियोजना के लिए क्षमता निर्माण गतिविधियां और अन्य विकासात्मक/परिचालन सहायता प्रदान की जाती है।

कार्यक्रम के तहत, भारतीय रिजर्व बैंक के साथ पंजीकृत अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (एनबीएफसी) ("भारतीय रिजर्व बैंक") कार्यक्रम में भाग लेने वाले वित्तीय संस्थानों के रूप में भाग लेने के लिए पीईए डिवीजन के साथ पैनल में शामिल होने के लिए अपनी रुचि व्यक्त करने के पात्र होंगे ("पीएफआई").

पीआरएसएफ पर अधिक जानकारी और दस्तावेजों के लिए, कृपया पीआरएसएफ वेबसाइट पर जाएं:http://prsf.sidbi.in/