टोल फ्री नंबर: 180-022-6753

जोकाटा सम्पूर्ण

जोकाटा सम्पूर्ण

एमएसएमई विकास के लिए प्रमुख वित्तीय संस्थान सिडबी और भारत के भरोसेमंद डिजिटल ऋण परिवर्तन भागीदार जोकाटा ने अपनी तरह का एक अनूठा एमएसएमई आर्थिक गतिविधि सूचकांक - सम्पूर्न डिजाइन किया है।

यह एमएसएमई विशिष्ट उच्च आवृत्ति संकेतक भारत के विकास इंजन, इसके एमएसएमई की आर्थिक गतिविधि को दर्शाता है, जो भारत के कुल सकल मूल्य वर्धित (जीवीए) के एक चौथाई से अधिक और भारत के कुल निर्यात के 40% से अधिक में योगदान देता है। संपूर्ण सूचकांक एमएसएमई बिक्री गतिविधि में परिवर्तनों की तथ्य-आधारित व्याख्या प्रदान करता है। यह एक सापेक्ष आयाम समायोजित समग्र प्रसार सूचकांक है जिसे ऋण चाहने वाले एमएसएमई के सहमति-आधारित और अज्ञात मासिक बिक्री डेटा का उपयोग करके विकसित किया गया है।

संपूर्ण सूचकांक एमएसएमई पारितंत्र के विभिन् हितधारकों - वित्तीय संस्थानों, नीति निर्माताओं, अर्थशास्त्रियों और शोधकर्ताओं को रणनीतिक रूप से विकास और ऋण प्रयासों को निर्देशित करने में प्रभावी ढंग से और समयबद्ध तरीके से सहायता करना चाहता है।

सूचकांक में प्रमुख हितधारकों को सशक्त बनाने और एमएसएमई क्षेत्र के विकास को बढ़ावा देने के लिए विशेषज्ञों की अंतर्दृष्टि होगी।

ज्यादा जानकारी के लिये पधारें: www.sumpoorn.in